‘खेल में कहीं नहीं’: कोविड -19 परीक्षण किट पर राहुल गांधी ने सरकार को कोसा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कोविड -19 के लिए परीक्षण किटों की खरीद में अपनी ओर से देरी के लिए मंगलवार को सरकार की आलोचना की और कहा कि देश अब उनकी कमी है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष की टिप्पणी के बाद इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने सोमवार को कहा कि रैपिड टेस्टिंग किट, जो पहले 5 अप्रैल और फिर 10 अप्रैल को देश में आने वाली थीं, अब 15 अप्रैल तक पहुंच जाएंगी।

इन किटों को कोरोनोवायरस बीमारी से निपटने के लिए भारत के अगले चरण के रूप में देखा जा रहा है जिसमें न केवल गर्म स्थानों और नियंत्रण क्षेत्रों में बल्कि वायरस से भी अपेक्षाकृत मुक्त क्षेत्रों में व्यापक और तेजी से परीक्षण किया जाता है। रैपिड टेस्ट किट, या आरटीके, रक्त परीक्षण हैं जो परीक्षण किए गए लोगों के नमूने में एंटीबॉडी की खोज करते हैं। एक सकारात्मक परीक्षण का मतलब है कि व्यक्ति वायरस से संक्रमित है या हुआ है।

“प्रति मिलियन भारतीयों के लिए केवल 149 परीक्षणों के साथ, हम अब लाओस (157), नाइजर (182) और होंडुरास (162) की कंपनी में हैं। जन परीक्षण वायरस से लड़ने की कुंजी है। फिलहाल हम खेल में कहीं नहीं हैं, ”राहुल गांधी ने ट्वीट किया। कांग्रेस नेता का ट्वीट भी एक दिन में आया जब भारत में 10,363 कोरोनवायरस वायरस और 339 मौतें दर्ज की गईं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 25 मार्च से 21 दिन के लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने की भी घोषणा की।

दुनिया भर के देश यह निर्धारित करने के लिए इन परीक्षणों का उपयोग करना चाह रहे हैं जिनके पास Sars-CoV-2 वायरस के प्रति प्रतिरक्षा है, जो क्लस्टर में संक्रमण की सीमा की पहचान करने के लिए एक तेज़ तरीका होने के अलावा कोविड -19 का कारण बनता है। RTK वर्तमान में उपयोग में आ रहे RT-PCR परीक्षणों के विपरीत 30 मिनट में परिणाम देते हैं, जो परिणाम को फेंकने में पांच घंटे तक का समय लेते हैं।

हालांकि, ICMR के प्रोटोकॉल को नकारात्मक RTK परिणाम का समर्थन करने के लिए एक पुष्टिकरण RT-PCR परीक्षण की आवश्यकता होती है। ICMR ने 11 अप्रैल को 4.5,000 और रैपिड टेस्टिंग किट के लिए निविदाएं निकालीं, जिन्हें 500,000 किट के ऑर्डर के अलावा बैचों में वितरित किया जाना था। योजना में पहला बैच 1 मई तक और अंतिम बैच 31 मई तक नवीनतम होगा।

भारत ने 30 मार्च को चीनी आपूर्तिकर्ताओं से 500,000 किट का ऑर्डर दिया था। इसके अलावा, कई भारतीय राज्यों ने भी RTK के लिए आदेश दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *