भारत के कोविड -19 मामले 8000 अंक के पार, 273 पर मौत

भारत में रविवार की सुबह 8,356 लोगों ने कोरोनोवायरस बीमारी का अनुबंध किया है और पिछले 24 घंटों में 900 से अधिक मामलों और 34 मौतों के साथ 273 लोगों की मौत हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार सुबह 8 बजे, 7367 सक्रिय मामले हैं, 716 लोग ठीक हो गए हैं, छुट्टी दे दी गई है या पलायन कर गए हैं।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश भर में 21 दिन की तालाबंदी का संकेत दिए जाने के एक दिन बाद नए नंबर 14 अप्रैल से आगे बढ़ाए जा सकते हैं। प्रधान मंत्री ने शनिवार को जोर देकर कहा कि नई चुनौती न केवल जीवन बचाने के लिए थी, बल्कि आजीविका के साथ-साथ उन्होंने कई मुख्यमंत्रियों के साथ बात की थी कि पिछले महीने लॉकडाउन पर अत्यधिक संक्रामक कोरोनावायरस बीमारी और अन्य मुद्दों के प्रसार को रोकने के लिए आदेश दिया था।

पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने पहले आदर्श वाक्य में कहा था, ” जब आपके पास जीवन है, तो आपके पास दुनिया है]। “अब यह“ जान भी जा सकता है ‘[जीवन बचाओ, और आजीविका बचाओ], “उन्होंने सेंट्रे के दृष्टिकोण में बदलाव का संकेत देते हुए कहा।

उन्हें तीन सप्ताह के राष्ट्रीय लॉकडाउन के विस्तार पर निर्णय लेना बाकी है, लेकिन कई राज्यों ने स्वतंत्र रूप से अप्रैल के अंत तक प्रतिबंधों के विस्तार की घोषणा की है।

सरकार ने 25 मार्च को लगाए गए सख्त प्रतिबंधों के महत्व पर भी जोर दिया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि शनिवार को भारत में कोविड -19 मामलों की संख्या 15 अप्रैल तक 820,000 के आंकड़े तक पहुंच सकती है, जो बिना रोकथाम के उपायों और देशव्यापी तालाबंदी के साथ हो सकती है।

सरकार ने कहा है कि कोरोनोवायरस महामारी के लिए देश की प्रतिक्रिया अति-तैयार होने की हद तक पूर्व-प्रतिक्रियाशील और सक्रिय है, जिसने सकारात्मक मामलों की संख्या को रोकने में मदद की है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी कोविड -19 ट्रैकर के अनुसार, रविवार तक दुनिया भर में 1,776,157 मामले और 108,804 मौतें हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने शनिवार को इटली को पीछे छोड़ दिया क्योंकि देश में सबसे अधिक रिपोर्टेड कोरोनोवायरस की मृत्यु हो गई, जिसका प्रकोप शुरू होने के बाद से 20,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *