तब्लीगी जमात के मामलों में कोविड -19 के तहत दिल्ली के 3 और इलाके बंद हैं

सरकार ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नियंत्रण क्षेत्रों का विस्तार किया, मध्य और उत्तरी दिल्ली के तीन और इलाकों को कठोर बंद के तहत लाया। दिल्ली के गृह विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया कि इन क्षेत्रों में तब्लीगी जमात से जुड़े मामलों के मद्देनजर मध्य दिल्ली में तीन नए इलाकों को सख्त तालाबंदी प्रक्रिया के तहत लाया गया था, सूची में जिन तीन इलाकों को जोड़ा गया है वे हैं बी ब्लॉक जहांगीरपुरी, नबी करीम और चांदनी महल।

कंटेनर जोन को स्थानीयकृत किया जाता है (रेडियम में एक किलोमीटर तक) और इसका उद्देश्य कोविड -19 को एक इलाके या एक गांव से आसपास के क्षेत्रों में फैलने से रोकना है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने इसे संक्रमण के फ़ोकस के आसपास खड़ी बाधा के रूप में वर्णित किया है।

अधिकारियों ने कहा कि तब्लीगी जमात कार्यकर्ताओं के संपर्कों के कारण कोविड -19 मामलों के संभावित प्रसार के बारे में मध्य दिल्ली के इलाकों में रोकथाम क्षेत्रों की संख्या का विस्तार करने का निर्णय चिंता का विषय था।

नियंत्रण क्षेत्र में, निवासियों को सब्जियां, किराने की चीजें, दवाएं और अन्य आवश्यक चीजें खरीदने की अनुमति नहीं है। स्वास्थ्य अधिकारियों, पुलिस और नागरिक निकायों द्वारा कई स्क्रीनिंग हो सकती है। यदि किसी व्यक्ति ने कोविड-19 (बुखार, गले में खराश, आदि) के लक्षण विकसित किए हैं, तो ट्रैक करने के लिए रहने वाले लोगों को निगरानी में रखा गया है।

दिल्ली में बहुचर्चित कोविड -19 के कई मामले पिछले महीने तब्लीगी जमात मुख्यालय में मण्डली से जुड़े हैं, जो दिल्ली और देश भर में बीमारी के उपरिकेंद्र में मरकज को बदल देते हैं। राष्ट्रीय राजधानी में, तब्लीगी जमात से जुड़े मामले भी प्रमुख चिंता का कारण रहे हैं। एक के लिए, अधिकारियों ने स्वीकार किया, क्योंकि वे किसी भी विश्वास के साथ यह नहीं कह सकते हैं कि पुलिस सहित अधिकारियों ने निजामुद्दीन मुख्यालय में मण्डली में शामिल होने वाले सभी लोगों का पता लगाने या जमात से जुड़े सभी कोविड -19 समूहों की पहचान करने में सक्षम हैं।

लेकिन दिल्ली पुलिस तबलीगी मुख्यालय, मरकज में और उसके आस-पास फोन सिग्नल स्कैन करने की कोशिश कर रही है। शहर के एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि पुलिस द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं को स्थानांतरित करने से पहले इनमें से कुछ लोगों के बारे में क्षेत्र सत्यापन किए जाने के बाद नबी करीम और चांदनी महल को ज़ोन जोन की सूची में जोड़ा गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *