लॉकडाउन को नागरिक अधिकारों को कमजोर नहीं करना चाहिए | राय

24 मार्च की आधी रात को, केंद्र सरकार ने कोरोनॉयरस महामारी के खिलाफ संघर्ष में एक राष्ट्रव्यापी “लॉकडाउन” लगाने के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन अधिनियम (एनडीएमए) लागू किया। लॉकडाउन ने प्रतिष्ठानों को बंद करने (आवश्यक आपूर्ति प्रदान करने वालों के अलावा) और सामाजिक दूरी पर सिफारिशों को लागू किया। इस बिंदु पर, कई राज्य सरकारों ने पहले ही लोगों के आंदोलन पर सख्त प्रतिबंध लगाने के लिए, महामारी रोग अधिनियम, 1897 लागू किया था। इन उपायों का एक संयोजन – जो केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा लिया गया है – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में, 21 दिनों तक चलने वाले “राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू” को लागू किया। लॉकडाउन बढ़ सकता है।

एक राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू लगाने से लोगों के मौलिक अधिकारों को शामिल करते हुए कई महत्वपूर्ण सवाल खड़े होते हैं। पहला महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि यद्यपि नियम न्यूट्रली हैं – अर्थात, वे सभी व्यक्तियों पर बिना किसी भेदभाव के लागू होते हैं – वास्तव में, जमीन पर उनका प्रभाव अंतर है। आबादी के उस हिस्से के लिए जो घर (डब्ल्यूएफएच) से काम करने के लिए इच्छुक और सक्षम है, कर्फ्यू रोजगार और आजीविका के मामले में बहुत विघटनकारी नहीं हो सकता है। हालांकि, देश का एक बड़ा हिस्सा दूर से काम करने की स्थिति में नहीं है। दरअसल, हाल ही में किए गए अध्ययन के अनुसार, WFH की क्षमता सीधे किसी व्यक्ति के सामाजिक-आर्थिक वर्ग से जुड़ी होती है।

एक राष्ट्रव्यापी कर्फ्यू, इसलिए, शहरों से प्रवासियों के पलायन के दौरान देखा गया, समाज के सबसे कमजोर वर्ग को असम्बद्ध रूप से प्रभावित करता है। संविधान के समानता खंड के अनुसार, लोगों के एक समूह पर एक विषम बोझ रखने से एक संवैधानिक समस्या पैदा होती है जिसे राज्य को संबोधित करना चाहिए। इसके अलावा, जैसा कि सुप्रीम कोर्ट (SC) ने कई मौकों पर उल्लेख किया है, संविधान के तहत जीवन का अधिकार एक “नंगे पशु अस्तित्व” तक ही सीमित नहीं है, बल्कि एक सम्मानजनक आजीविका का अधिकार भी शामिल है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक लगाया गया कर्फ्यू लोगों की विशाल संख्या की आजीविका को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है, विशेष रूप से दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों को। वास्तव में, इस वर्ग द्वारा पीड़ित संकट पहले ही देश भर की रिपोर्टों में दिखाई दे चुका है। नतीजतन, लॉकडाउन के प्रभावों को कम करना राज्य अधिकारियों का दायित्व है।

ऐसे उपाय क्या दिख सकते हैं? कई सुझाव दिए गए हैं, और वास्तव में, अन्य देशों में उपाय किए गए हैं। उदाहरण के लिए, ब्रिटेन में, सरकार ने गारंटी दी है कि सभी कर्मचारियों को उनके नियमित वेतन का 80% इस अवधि के लिए भुगतान किया जाएगा कि वे कोरोनोवायरस के कारण काम से दूर हैं। यह एक महत्वपूर्ण शुरुआत है, लेकिन यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस नीति की स्वरोजगार से बाहर निकलने के लिए और गिग अर्थव्यवस्था में अनिश्चित रूप से तैनात श्रमिकों के लिए कड़ी आलोचना की गई है। श्रमिकों के इस वर्ग के डर बहुत वास्तविक हैं: उदाहरण के लिए, परिवहन पर प्रतिबंध के परिणामस्वरूप उबर ने अपनी सेवाओं को निलंबित कर दिया है, ड्राइवरों (जिनमें से कई अपने वाहनों के लिए नियमित ईएमआई भुगतान करते हैं) को काम से बाहर कर रहे हैं। इसलिए, आवश्यक है एक व्यापक राहत पैकेज जो इस दौरान आजीविका के नुकसान की भरपाई करता है। किसी व्यक्ति को पीछे छोड़ने के हितों में, इसे सार्वभौमिक बनाने के लिए भी आवश्यक हो सकता है – एक सार्वभौमिक बुनियादी आय के रूप में – जो प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचती है (जिसकी लागत एक प्रगतिशील कराधान प्रणाली के माध्यम से पुनरावृत्ति की जा सकती है)। यह सुनिश्चित करने के लिए, भारत ने राहत उपायों का एक सेट पेश किया है, लेकिन इसके लिए बहुत कुछ करने की आवश्यकता है।

आजीविका और आय की हानि भी सीधे किराए का भुगतान करने की क्षमता, और सुरक्षित आवास को प्रभावित करती है। नतीजतन, कई देशों में बेदखली और विध्वंस पर एक अस्थायी फ्रीज लूट लिया गया है, और कुछ में लागू किया गया है। भारत में, केरल और इलाहाबाद के उच्च न्यायालयों ने हाल ही में इस आशय के आदेश पारित किए; हालाँकि, ये आदेश केंद्र सरकार के इस आश्वासन पर थे कि यह एक व्यापक राहत पैकेज पर काम कर रहा है। जब यह तैयार हो जाता है, तो यह आशा की जाती है कि इन मुद्दों को संबोधित किया जाएगा।

एक, अंतिम बिंदु पर विचार किया जाना है। जैसा कि कई लोगों ने उल्लेख किया है, एक लॉकडाउन लोगों को अपने घरों के भीतर रहने के लिए मजबूर करता है। यह सीधे व्यक्तियों – और विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है – जो अपमानजनक रिश्तों में हैं, या घरेलू हिंसा के अधीन हैं। इसका इन लोगों के शारीरिक सुरक्षा और सुरक्षा के अधिकार पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है; इसके परिणामस्वरूप, राज्य को घरेलू हिंसा के मामलों में तेजी से और सीधे जवाब देने के लिए तत्काल संस्थागत तंत्र को लागू करने के लिए बाध्य किया जाता है। केंद्र और राज्य सरकारों ने जो उपाय किए हैं, वह आशा, जांच और महामारी के प्रसार को नियंत्रित करेगा। हालांकि, ऐसा करने में, महत्वपूर्ण मौलिक अधिकारों का बलिदान नहीं किया जाना चाहिए, और यह मामला नहीं होना चाहिए कि बीमारी से इलाज बदतर हो जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *