केंद्रीय विस्टा परियोजना को विकसित करने के लिए कॉल

नई दिल्ली में केंद्रीय विस्टा पुनर्विकास परियोजना और नई संसद भवन के निर्माण पर दबाव बनाने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार पर दबाव बढ़ रहा है क्योंकि राष्ट्र घातक कोरोनावायरस बीमारी के प्रकोप से जूझ रहा है, जिसने गुरुवार तक 166 लोगों की जान ले ली है और 59595 लोगों को संक्रमित किया है। ।

लगभग सभी विपक्षी दलों ने मोदी से आग्रह किया है कि वे कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने के बजाय परियोजना को आगे बढ़ाएं और पैसा खर्च करें।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने मंगलवार को पीएम को एक पत्र लिखा, जिसमें उन्होंने पांच तपस्या युक्तियों को सूचीबद्ध किया जिसमें परियोजना को आवंटित 20,000 करोड़ रुपये को निलंबित करना शामिल था। “इस तरह के समय में, इस तरह के परिव्यय को कम से कम कहने के लिए आत्म-भोग लगता है। मुझे यकीन है कि संसद मौजूदा ऐतिहासिक इमारतों के भीतर आराम से काम कर सकती है। इस संकट के होने तक कोई तत्काल या दबाव की आवश्यकता नहीं है, जिसे स्थगित नहीं किया जा सकता है।

गांधी ने कहा, ” इसके बजाय हमारे फ्रंटलाइन वर्कर्स को बेहतर सुविधाओं से लैस करने के साथ-साथ नए हॉस्पिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और डायग्नोस्टिक्स के निर्माण के लिए आवंटित किया जा सकता है। ”

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने मोदी से देश की मौजूदा प्राथमिकताओं की जांच करने के बाद इस कदम को स्थगित करने पर विचार करने का आग्रह किया।

उनके विचार DMKleader TR Baalu द्वारा गूँज रहे थे जिन्होंने पीएम को बताया कि इस कदम को छोड़ना समय की आवश्यकता है। “इस समय इसकी आवश्यकता नहीं है। सरकार को कोविड -19 से लड़ने के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए परियोजना के लिए 25,000 करोड़ रुपये निकालने चाहिए। ”

सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने भूमि उपयोग परिवर्तन अधिसूचना जारी करने के समय पर भी सवाल उठाया। “जब इस कोविड -19 चुनौती को पूरा करने के लिए सभी संसाधनों को बंद किया जाना चाहिए, तो 20,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय विस्टा परियोजना के लिए एक राजपत्र अधिसूचना जारी की जाती है। शर्म आती है, ”उन्होंने ट्वीट किया।

टीएमसी नेता महुआ मोइत्रा ने भी इस कदम को खारिज कर दिया। “सरकार कोविड -19 से लड़ने के लिए संसाधन उत्पन्न करने के लिए दो साल के लिए MPLADS निधियों को निलंबित कर रही है, लेकिन केंद्रीय विस्टा परियोजना पर 20,000 करोड़ रुपये खर्च करना चाहती है,” उसने कहा।

“इस परियोजना को अप्रैल में निर्धारित किया जाना था, लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए कोविड -19 से लड़ने के लिए सभी संसाधनों को मोड़ दिया गया है। अभी के लिए देरी होगी, लेकिन हम ट्रैक पर हैं और खोए हुए समय के लिए बनाएंगे, ”एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुमनामी का अनुरोध करते हुए कहा। भाजपा ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *