कोविड -19 राज्यवार रैली: तमिलनाडु, दिल्ली केरल में कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या से अधिक है

भारत ने शनिवार को 3 सप्ताह के कोरोनावायरस लॉकडाउन के ग्यारहवें में प्रवेश किया। शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में कोविड -19 मामलों की संख्या को 2,902 में अपडेट किया, जिसमें 2,650 सक्रिय मामले, 183 मरीज शामिल हैं, जो कि 68 हो चुके हैं और 68 घातक हैं।

महाराष्ट्र 400 से अधिक सक्रिय मामलों के साथ कोरोनोवायरस टैली के शीर्ष पर बना हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी ने कोविड -19 मामलों में एक नाटकीय वृद्धि देखी और अब केरल में 350 से अधिक मामलों के साथ खड़ा है।

यहाँ देश में कोरोनावायरस के मामलों का राज्यवार विभाजन है।

महाराष्ट्र

423 कोविड -19 मामलों के साथ, महाराष्ट्र ने देश में सबसे अधिक संख्या में कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए हैं। राज्य में अब तक 19 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 42 मरीजों की मौत हो चुकी है।

तमिलनाडु

घटनाओं के एक नाटकीय मोड़ में, दक्षिणी राज्य ने कोविड -19 मामलों में तेजी से वृद्धि देखी है जो अब देश में 411 – दूसरे स्थान पर है। तमिलनाडु में छह रिकवरी और एक कोविड -19 की मौत हुई है।

दिल्ली

दिल्ली देश में कोरोनोवायरस मामलों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या के साथ निकटता से है। राष्ट्रीय राजधानी में 386 लोगों ने कोरोनोवायरस का परीक्षण किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, छह लोगों की संक्रमण से मौत हो गई है, जबकि आठ लोगों ने रिकवरी की है।

केरल

295 कोरोनावायरस मामलों के साथ, केरल देश में चौथा सबसे अधिक कोरोनोवायरस प्रभावित राज्य है। स्वास्थ्य मंत्रालय के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, कोविड -19 के कारण केरल में दो मौतें हुई हैं, जबकि 41 लोग सफलतापूर्वक बरामद हुए हैं।

राजस्थान Rajasthan

राज्य में कोरोनोवायरस के 179 पॉजिटिव मामले हैं जिनमें घातक मामलों की कोई रिपोर्ट नहीं है। तीन मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं।

उत्तर प्रदेश

राज्य में कोविड -19 से 174 लोग संक्रमित हुए हैं। उत्तर प्रदेश में कोरोनोवायरस से 19 लोगों की मौत हो गई है, जबकि दो की यहां संक्रमण से मौत हो गई है।

आंध्र प्रदेश

राज्य ने अपने कोविड -19 मामलों में अचानक वृद्धि देखी है। राज्य में 161 पॉजिटिव कोविड -19 मरीज सामने आए हैं और एक की रिकवरी का मामला है। एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

तेलंगाना

राज्य से अब तक कोरोनोवायरस के 158 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। एक व्यक्ति ने वायरस से रिकवरी की है जबकि कोविड -19 से सात लोगों की मौत हुई है।

कर्नाटक

राज्य में 128 कोविड -19 मामले और तीन मौतें दर्ज की गई हैं। 12 लोगों को ठीक कर छुट्टी दे दी गई है।

मध्य प्रदेश

राज्य में कोरोनावायरस के 104 सकारात्मक मामले सामने आए हैं। यहां कोविड -19 से छह लोगों की मौत हो गई है।

गुजरात

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य में अब तक 95 कोरोनोवायरस मामले और 0 वसूली दर्ज की गई है। राज्य में संक्रमण से नौ लोगों की मौत हो गई है।

जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश में कोविड -19 रोगियों की संख्या 75 हो गई है। संक्रमण से दो लोगों की मौत हो गई है, जबकि तीन ठीक हो गए हैं।

हरियाणा और पंजाब

पड़ोसी राज्यों में क्रमशः 49 और 53 कोविड -19 मामले हैं। जबकि पंजाब में 5 लोगों की मौत हुई है, हरियाणा में कोई मौत नहीं हुई है। हरियाणा के कोविड -19 से चौबीस लोग बरामद हुए हैं, एक पंजाब में है।

पश्चिम बंगाल में सरस-सीओवी -2 वायरस से साठ लोग प्रभावित हुए हैं। राज्य में तीन मौतें और तीन रिकवरी हुई हैं। चंडीगढ़ में, 18 लोगों ने कोविड -19 बीमारी का अनुबंध किया है। अंडमान में 10 कोरोनोवायरस मामले दर्ज किए गए हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोनोवायरस के नौ मामले दर्ज किए गए हैं, और तीन लोगों को बरामद किया गया है। बिहार में, 29 लोगों ने कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है, एक की मृत्यु हो गई है।

उत्तराखंड में 16 कोरोनावायरस मरीज हैं, दो मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। गोवा ने कोविड -19 रोग के छह मामलों की सूचना दी है। हिमाचल प्रदेश में छह मामले हैं, एक मरीज की मौत हो गई है और एक की मौत हो गई है। ओडिशा में पांच कोविड -19 पॉजिटिव मरीज हैं और पांडिचेरी में पांच मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक की स्थिति ठीक हो गई है।

सिर्फ एक सकारात्मक कोविड -19 मामले वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में अरुणाचल प्रदेश और मिजोरम शामिल हैं।

भारत देश में कोविड -19 संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए पीएम मोदी द्वारा घोषित 21 दिवसीय देशव्यापी कोरोनोवायरस लॉकडाउन के तहत है। शुक्रवार को जारी एक वीडियो संदेश में, प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के दौरान नागरिकों द्वारा दिखाए गए अनुशासन की सराहना की। 21 दिवसीय तालाबंदी 14 अप्रैल को समाप्त होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *