प्रवासियों ने मजदूरी, नौकरियों की रक्षा पर कार्यान्वयन सलाह पर सवाल उठाया?

52 साल के नन्हे लाल सोमवार को उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में अपने गाँव की परिधि में खेतों में एक मचान तम्बू बनाने में व्यस्त थे। उन्होंने कहा कि तम्बू अगले दो हफ्तों के लिए अपने व्यक्तिगत अलगाव वार्ड के रूप में काम करेगा।

लाल दिल्ली के उन हजारों प्रवासियों में से थे, जो 24 मार्च को राष्ट्रव्यापी तालाबंदी की घोषणा करने के तुरंत बाद, घर और सुरक्षा वापस पाने की अपनी हताशा के बीच पैदल चलने की घोषणा कर रहे थे – आखिरकार उन्होंने रविवार की रात को एक उपलब्धि हासिल की। श्रमिकों की पलायन, उनकी मूल भूमि के कारण, पिछले कुछ दिनों में देश भर में देखा गया है। भारत जैसे देश के लिए, जिसकी आंतरिक प्रवासी आबादी लगभग 37% है (2011 की जनगणना के आंकड़ों के अनुसार) प्रवासियों की आवाजाही इस पैमाने की थी कि कई लोगों ने इसकी तुलना 1947 के विभाजन से शुरू होने वाले पलायन से की। घरों और एजेंसियों ने राज्य की सीमाओं, राजमार्गों और बस टर्मिनलों पर बड़े पैमाने पर सभाएं दिखाईं, जिसमें लोग हताश होकर घर वापस आने का रास्ता खोज रहे थे।

रविवार को, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि कोई भी नियोक्ता इन श्रमिकों को बर्खास्त न करे या एक सलाहकार के माध्यम से लॉकडाउन अवधि के दौरान उनकी मजदूरी में कटौती करे। प्रवासी कार्यबल द्वारा दिशा का स्वागत किया गया था लेकिन प्रवर्तन के लिए उनकी क्षमता उनकी कल्पना से परे थी।

बाद में एचटी ने विभिन्न राज्यों के एक दर्जन प्रवासी कामगारों को फोन पर जानकारी दी और उन्हें केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देश के बारे में बताया। लाल उनमें से एक था। “वो कैसे संभव है? हमारे पास कोई रिकॉर्ड नहीं है। मैं कैसे साबित करूँगा कि मुझे बर्खास्त कर दिया गया है या मेरा वेतन काट दिया गया है? ” लाल ने कहा।

उन्होंने कहा कि दिशा का स्वागत था, लेकिन आश्चर्य था कि इसे जमीन पर भी लागू किया जाएगा, क्योंकि दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने श्रमिकों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि तालाबंदी के कारण किसी भी श्रमिक को बर्खास्त नहीं किया गया या भुगतान नहीं किया गया। दिल्ली में लगभग 1.5 मिलियन प्रवासी मजदूर हैं जो असंगठित क्षेत्र में लगे हुए हैं जो पेरोल पर कर्मचारियों के संदर्भ में एक मनमाने ढंग से या बल्कि दुर्भावनापूर्ण-रिकॉर्ड रखने वाली प्रणाली से पीड़ित हैं।

“कोई भी सरकार जो आज तक यह सुनिश्चित नहीं कर सकी कि हम निर्धारित न्यूनतम मजदूरी प्राप्त करते हैं, अचानक नियोक्ताओं पर हमारे रोजगार को समाप्त करने या इस लॉकडाउन के दौरान हमें भुगतान न करने के लिए एक कार्रवाई को लागू कर सकते हैं?” अमर अहिरवार ने कहा कि एक अन्य प्रवासी श्रमिक जो दिल्ली के मायापुरी औद्योगिक क्षेत्र में भारी मशीनरी का लोडिंग और अनलोडिंग करता है। वह अब मध्य प्रदेश के मुरैना में अपने गाँव में पहुँच गया है और वहाँ के एक सरकारी केंद्र में रहने लगा है।

एक श्रमिक अधिकार कार्यकर्ता और शोधकर्ता, राखी सहगल ने कहा, “भारत में बहुत सारे श्रम कानून हैं, लेकिन उम्र के लिए, उन्हें कुशलता से लागू नहीं किया गया था। नतीजा- सैकड़ों और हजारों गलत टर्मिनेशन, वेज विवाद, अमानवीय कामकाजी परिस्थितियां आदि। प्रवर्तन की कमी के कारण आज कोई भी प्रवासी मजदूर इस खबर पर भरोसा नहीं करता है कि सरकार लॉकडाउन के दौरान गलत टर्मिनेशन और / या सैलरी के लिए नियोक्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करेगी। ”

यहां तक ​​कि अगर सरकार का इरादा सही है, तो वे इसे कार्रवाई में कैसे बदलेंगे, दिल्ली के श्रम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पूछा। उन्होंने आगे कहा, “राज्यों के साथ दरार का काम झूठ होगा। आइए हम दिल्ली को एक उदाहरण के रूप में लेते हैं। विभाग के पास 72 की अनुमोदित शक्ति के विरुद्ध 20 क्षेत्र के अधिकारी हैं, 20 की स्वीकृत शक्ति के विरुद्ध केवल पांच मामले के अधिकारी हैं। पांच संयुक्त आयुक्त अदालतों की अध्यक्षता करते हैं। 13. स्वीकृत बल के विरुद्ध कौन प्रवर्तन करेगा? ”

दिल्ली सरकार की न्यूनतम वेतन समिति के सदस्य अनिमेष दास ने कहा, ‘सरकार को चार काम करने चाहिए। सबसे पहले, मजदूरों को अनिवार्य पहचान पत्र जारी करके असंगठित क्षेत्र में कम-से-कम मनमानी करना। दूसरा, रिकॉर्ड रखने की प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए मजदूरी तंत्र को डिजिटल करें। तीसरा, लॉकडाउन से उत्पन्न होने वाले श्रम विवादों के लिए एक मजबूत शिकायत पंजीकरण तंत्र बनाएं। और, चौथा, सामान्य रूप से श्रम कानून कार्यान्वयन मशीनरी को मजबूत करना। ”

गोपाल राय ने कहा, “अभी, प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता भोजन और आश्रय है। जहां तक ​​सरकार के निर्देश के प्रवर्तन का सवाल है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए सब कुछ करेंगे कि कोई भी कार्यकर्ता समाप्त न हो और कोरोनोवायरस लॉकडाउन के कारण वेतन में कटौती हो। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *