कोविड -19: आज आपको क्या जानना चाहिए

कोरोनावायरस अपडेट: यात्रियों को स्कैन करने, प्रतिबंधित करने और फिर पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को देश में प्रवेश करने से रोकने, और अप्रैल के मध्य तक एक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (ट्रेन और हवाई यात्रा को पूरी तरह से शामिल करना) की घोषणा करना, अब उम्मीद है कि उम्मीद है कि सपाट वक्र।

अमेरिका में कोविड -19 से मौतें रविवार को 2,000 को पार कर गईं, जिसमें अकेले न्यूयॉर्क राज्य में कम से कम 965 शामिल थे, लेकिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने न्यूयॉर्क क्षेत्र के एक संगरोध के बारे में दूसरे विचार रखे हैं। इसके बजाय, यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने केवल न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में गैर-आवश्यक यात्रा के खिलाफ एक सलाह जारी की। निश्चित रूप से, कुछ राज्यों ने कहा है कि न्यू यॉर्क के यात्रियों को 14-दिवसीय संगरोध से गुजरना पड़ता है, लेकिन सरस-कोव -2 वायरस के ज्ञात हॉट स्पॉट में से एक में लॉकडाउन की अनुपस्थिति हैरान करने वाली है। न्यूयॉर्क राज्य में अब कम से कम 59,000 मामले हैं और पड़ोसी न्यू जर्सी में 11,000 के आसपास हैं।

विशेषज्ञों ने खराब और अपर्याप्त परीक्षण, खराब नेतृत्व, और लोगों के बीच अनिच्छा को जिम्मेदार ठहराया है ताकि अमेरिका की समस्याओं के लिए सामाजिक दूरदर्शिता और आत्म-अलगाव का अभ्यास किया जा सके। पिछले हफ्ते, एक डेटा एनालिटिक्स फर्म ने फ्लोरिडा के समुद्र तट पर मोबाइल फोन के हीट मैप जारी किए, जहां स्प्रिंग ब्रेक पार्टियों की मेजबानी की जा रही थी – आपने पढ़ा कि सही, स्प्रिंग ब्रेक पार्टियां – और फिर उन फोन को ट्रैक किया क्योंकि वे देश भर में अपना रास्ता बनाते थे (देखें पेज 6)। जीवन के साथ पाने के लिए जैसे कि कुछ भी नहीं बदला है युद्ध के समय (या यहां तक ​​कि आतंकवादी हमलों) बहादुरी और भाग्य का संकेत हो सकता है; ऐसे समय में ऐसा करना जब अत्यधिक संक्रामक वायरस देश को तबाह कर रहा हो, यह एक मूर्खता की निशानी है।

यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि प्रवासी श्रमिकों के संकट के आसपास भारत अपना हाथ बढ़ाए। 21 दिन का लॉकडाउन – रविवार 5 दिन था – अगर यह समस्या ठीक से नहीं होगी तो कोई फायदा नहीं होगा। जबकि कुछ राज्यों ने प्रवासी श्रमिकों को पीछे रहने के लिए मनाने में कामयाब रहे, दूसरों को नहीं। नतीजतन, कई दसियों हज़ार और कुछ सौ हज़ार प्रवासी श्रमिकों के बीच कुछ भी घर वापस आने के लिए लॉकडाउन बंद हो गया है – आमतौर पर ग्रामीण और पिछड़े क्षेत्रों में जहां स्वास्थ्य देखभाल की गुणवत्ता बहुत अच्छी नहीं है। जिन राज्यों ने प्रवासी श्रमिकों को अपने भीतरी इलाकों में क्षेत्रों की यात्रा करने की अनुमति दी है, उन्हें प्रभावी संगरोध और ट्रैकिंग तंत्र की आवश्यकता है। यह मुश्किल होगा, लेकिन यह आवश्यक है और गृह मंत्रालय ने इस आशय के आदेश जारी किए, रविवार को जारी किया गया, स्वागत योग्य है

यह भारत के लिए एक महत्वपूर्ण सप्ताह है। शनिवार को मामलों की संख्या 1,000 को पार कर गई। यदि अन्य देशों में कोविड -19 मामलों का प्रक्षेपवक्र किसी भी संकेत है, तो यह वह बिंदु है जब संख्या के मामलों के मामले में वक्र तेजी से ऊपर की ओर, शुरू होता है। यात्रियों को स्कैन करने, प्रतिबंधित करने और फिर पूरी तरह से अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को देश में प्रवेश करने से रोकने, और अप्रैल के मध्य तक एक राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (ट्रेन और हवाई यात्रा को पूरी तरह से बंद करना) की घोषणा करने में भारत की मुस्तैदी ने अभी से किक मारना शुरू कर दिया है, उम्मीद है कि वक्र को सपाट किया जाएगा। और जैसा कि इस लेखक ने बार-बार कहा है, भारत को इस समय का उपयोग करना चाहिए, जिसे उसने एक महत्वपूर्ण मूल्य पर खरीदा है, अपने स्वास्थ्य देखभाल बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए – दोनों कठोर और नरम। उदाहरण के लिए, कुछ विशेषज्ञों ने डॉक्टरों और नर्सों की ताकत बढ़ाने के लिए अंतिम वर्ष एमबीबीएस (स्नातक चिकित्सा), और नर्सिंग छात्रों का उपयोग करने का सुझाव दिया है। यह एक अच्छा विचार है – और लागू करना आसान है।

भारत को इस समय का उपयोग दुश्मन के बारे में अधिक जानने के लिए भी करना चाहिए। क्या भारत में Sars-CoV-2 संक्रमित लोगों का तनाव अभी भी प्रारंभिक अध्ययनों से संकेत मिलता है? वायरस से प्रभावित गर्म स्थानों के उद्भव को क्या समझाता है? इटली में मृत्यु दर इतनी अधिक क्यों है (लगभग 11%)? वायरस गर्मी और आर्द्रता पर कैसे प्रतिक्रिया करता है? ऐसा क्यों है कि जर्मनी में संक्रमण की उच्च संख्या (60,659) है, लेकिन केवल 482 मौतें (0.8% की मृत्यु दर) है? इनमें से कुछ जवाब भारत को सुरक्षित रखने की कुंजी हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *