200 किलोमीटर दूर टिड्डी दल की मौजूदगी से फतेहाबाद में अलर्ट

हरियाणा के फतेहाबाद  जिले से करीब 200 किलोमीटर दूर रायसिंहनगर में टिड्डी दल की मौजूदगी से कृषि विभाग ने जिले में टिड्डी (Locust) से बचाव का अलर्ट (Alert) जारी किया है. हवा का रुख हरियाणा की तरफ होने से कृषि विभाग का अनुमान है कि 30 जून की शाम या 1 जुलाई की सुबह तक टिड्डी दल फतेहाबाद जिले में दस्‍तक दे सकता है.

इस बारे में जानकारी देते हुए कृषि उपनिदेशक राजेश सिहाग ने बताया कि फतेहाबाद से 200 किलोमीटर दूर राजस्थान के रायसिंहनगर में टिड्डी दल की मौजूदगी की जानकारी प्राप्त हुई है, जिसके बाद जिले में टिड्डी से बचाव के लिए अलर्ट जारी किया गया है. अलर्ट के साथ ही बचाव के सभी उपाय व तैयारियां की जा रही हैं.

5 हजार लीटर दवाई का घोल तैयार किया
कृषि उपनिदेशक ने बताया कि 5 हजार लीटर क्लोरो दवाई का घोल तैयार किया गया है और 5000 लीटर अतिरिक्त दवाई का घोल बनाने की डिमांड भेजी गई है. इसके अलावा गांव स्तर पर मुनादी करवाकर किसानों को जागरूक किया जा रहा है कि वह टिड्डी को फसलों पर न बैठने दें. इसके लिए डीजे, थाली आदि बजाकर शोर मचाएं.

किसानों से की ये अपील

खंड स्तर पर निगरानी कमेटी बनाई गई है और किसान इन निगरानी कमेटी को टिड्डी दल के बारे में तुरंत सूचना दे सकते हैं. इसके अलावा जिला स्तर पर एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है और इसका हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. प्रिंट मीडिया और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से प्रशासन ने इन सभी नंबरों को किसानों की जानकारी में पहुंचाया है. कृषि उपनिदेशक ने अपील की है कि किसान अपने क्षेत्र में जहां भी टिड्डी देखें तो तुरंत इसकी जानकारी कंट्रोल रूम में दें.

admin2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *