घर से काम करने का नया मानदंड: रवि शंकर प्रसाद

मंगलवार को कोविड -19 महामारी, संचार मंत्री और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वर्क-इन-होम नया मानदंड होगा, और विभागों को अपने प्रभार के तहत काम करने के लिए कहा। उभरती प्रवृत्ति को सुविधाजनक बनाने के लिए मंच। अधिकारियों ने कहा कि प्रसाद ने दोनों मंत्रालयों में अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की, जिसमें “अन्य सेवा प्रदाता” प्रतिष्ठानों की एक विस्तृत श्रृंखला में घर-घर काम करने की योजना बनाई गई थी।

नीति निर्माण की दिशा में पहला कदम, अधिकारियों ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, आने वाले दिनों में उद्योग संघों के साथ बैठक होगी। इस तरह की नीति पर काम करने के लिए, एक वरिष्ठ आईटी मंत्रालय के अधिकारी ने कहा, ढांचागत अड़चनों को दूर करने की आवश्यकता होगी “हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि इन सेवाओं के लिए हमने जो छूट की घोषणा की है वह अधिक स्थायी हो जाए और सिस्टम को कम से कम राशि का उपयोग करने की आवश्यकता हो बैंडविड्थ, ”अधिकारी ने कहा।

अन्य सेवा प्रदाताओं या OSPs में आईटी और आईटी-सक्षम सेवाएँ जैसे अंतर्राष्ट्रीय कॉल सेंटर और व्यावसायिक प्रक्रिया आउटसोर्सिंग और ज्ञान प्रक्रिया आउटसोर्सिंग केंद्र, ई-लर्निंग साइट, बिलिंग केंद्र और मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन कंपनियां शामिल हैं। दूरसंचार विभाग (DoT) ने 13 मार्च को कहा कि OSP कर्मचारी घर से एक अधिकृत PPVPN (प्रदाता प्रोविजनल वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क) के माध्यम से बिना नियमों के अनुसार काम कर सकते हैं।

बाद में, DoT ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए आवश्यक एक करोड़ रुपये जमा को माफ कर दिया; ओएसपी को केवल अपने दूरस्थ श्रमिकों के पते के DoT को सूचित करना होगा। DoT ने कहा कि OSPs को कॉल लॉग्स और कॉल डिटेल रिकॉर्ड के एक पूरे वर्ष के लिए बनाए रखना होगा जो रिकॉर्ड्स के लिए कॉल करने पर विभाग को प्रदान किया जाना चाहिए। ओएसटी ने इन शर्तों का उल्लंघन करने पर 5 लाख रुपये का जुर्माना शुल्क लगाया है, और इसका लाइसेंस भी रद्द कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *