भारत के जिलों को कोविड -19 हॉटस्पॉट, ग्रीन जोन में विभाजित किया जाएगा

देश में कोविड -19 महामारी के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने के लिए, भारत के जिलों को अब तीन श्रेणियों- हॉटस्पॉट जिलों में वर्गीकृत किया जाएगा, जो बड़ी संख्या में सकारात्मक मामलों, गैर-हॉटस्पॉट जिलों की रिपोर्ट करते हैं, जो कुछ कोरोनव मामले और ग्रीन जोन रिकॉर्ड करते हैं जो कुछ समय के लिए ताजा मामलों की सूचना नहीं दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन 2.0 के पहले दिन, केंद्र सरकार ने कोविड -19 हॉटस्पॉट से निपटने के लिए सभी राज्यों को देश भर में दिशा-निर्देश जारी किए हैं। “देश में अब तक कोई सामुदायिक प्रसारण नहीं है। हॉटस्पॉट्स में केवल स्थानीय प्रकोप और क्लस्टर मामले हैं। वायरस के प्रसार को रोकने और श्रृंखला को तोड़ने के लिए, हमें समुदाय को संलग्न करने की आवश्यकता है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दैनिक समाचार ब्रीफिंग में कहा, लॉकडेज के बीच हमारी भागीदारी की रणनीति को लागू करना और सामाजिक गड़बड़ी को भी सुनिश्चित करना है।

“कोविड -19 हॉटस्पॉट और ग्रीन ज़ोन की पहचान की गई है और डोर-टू-डोर सर्वेक्षण हॉटस्पॉट में किए जा रहे हैं। मंत्रालय ने 170 जिलों को हॉटस्पॉट के रूप में और 207 जिलों को गैर-हॉटस्पॉट के रूप में चिह्नित किया है। जिन जिलों को ग्रीन जोन के रूप में चिन्हित किया गया है, वहां धीरे-धीरे परदों को ढील दी जाएगी।

जिन क्षेत्रों में दोहरीकरण की दर तेजी से बढ़ रही है, उन्हें देश भर के सेवरल राज्यों में हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने बुधवार को 11,439 कोविड -19 मामलों की कुल गिनती की, जिनमें 9,756 लोग सक्रिय हैं, 1306 लोग ठीक हो गए, छुट्टी दे दी गई या पलायन कर गए और 377 लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को एक दिन पहले प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित लॉकड के दूसरे चरण के पहले दिन के मामलों में स्पाइक आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *