वित्त मंत्रालय सीमा शुल्क, कोविड -19 परीक्षण किट, वेंटिलेटर, फेस मास्क के आयात पर छूट देता है

केंद्र ने गुरुवार को कोविड -19 परीक्षण किट, वेंटिलेटर और फेस मास्क को आयात शुल्क और स्वास्थ्य उपकर से मुक्त कर दिया, वित्त मंत्रालय ने गुरुवार देर शाम घोषणा की।

दोनों छूट 30 सितंबर 2020 तक उपलब्ध होंगी। इनमें से अधिकांश वस्तुओं ने 7.5 प्रतिशत मूल सीमा शुल्क को आकर्षित किया। चिकित्सा उपकरणों पर देय सीमा शुल्क पर 5% स्वास्थ्य उपकर 2020 में देश में चिकित्सा बुनियादी ढांचे के विस्तार के लिए पेश किया गया था।

वित्त मंत्रालय ने कहा कि कोविड -19 के संदर्भ में इन वस्तुओं की तत्काल आवश्यकता को देखते हुए निर्णय लिया गया था।

गुरुवार का फैसला सरकार का है और स्वास्थ्य क्षेत्र घरेलू उत्पादन के पूरक के लिए इन उपकरणों का अधिक आयात करना चाहता है क्योंकि यह बीमारी फैल रही है।

कुछ ही घंटों पहले, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने भी अपने परीक्षण दिशानिर्देशों को उदार बनाया था जो एक कोविड -19 रोगी के संपर्क में आने के 5 और दिन 14 के बीच “एक पुष्टि मामले के स्पर्शोन्मुख प्रत्यक्ष और उच्च जोखिम वाले संपर्कों” के परीक्षण के लिए कहते हैं। ।

भारत की प्रतिबंधक कोविड -19 परीक्षण नीति को विशेषज्ञों ने कई अन्य देशों की तुलना में सकारात्मक परीक्षण करने वाले लोगों के कम अनुपात से जोड़ा है। यह आशंका है कि यदि भारत में अधिक से अधिक संख्या में परीक्षण करने के लिए रोगियों की संख्या बढ़ेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही में दिल्ली के मामलों में एक स्पाइक समझाया था – इसके अलावा शहर की आक्रामक परीक्षण नीति – तब्लीगी जमात से जुड़े लोगों के अलावा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में रोगियों की संख्या 5,800 रोगियों में सबसे ऊपर है। चूंकि कोविड -19 मामलों की पुष्टि करने वाले राज्यों और स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अपने डेटाबेस को अपडेट करने के बीच एक अंतराल है, इसलिए मामलों की संख्या 6,000 को पार करने की उम्मीद है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 21-दिवसीय राष्ट्रीय लॉकडाउन अगले सप्ताह समाप्त होता है, लेकिन उम्मीद है कि केंद्र सरकार लॉकडाउन को अचानक नहीं हटा सकती है। राज्य सरकारें, जिन्होंने हाल ही में कोरोनोवायरस मामलों की सूचना देने वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है, इन स्थानों को सील करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इस प्रोटोकॉल के एक भाग के रूप में, इन नियंत्रण क्षेत्रों में लोगों को कदम रखने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, यहां तक कि किराने की दुकानों पर जाने के लिए भी नहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *