कोरोनावायरस अपडेट: कोविड दुनिया में लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नया 75,000 करोड़ रुपये का फंड

सरकार एक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के तहत वर्तमान में कोविद को पुनर्जीवित करने के लिए विचाराधीन है, जो कि उद्योगों, विशेष रूप से श्रम प्रधान छोटी और मध्यम इकाइयों को पुनर्जीवित करने के लिए लगभग ₹ 50,000 करोड़ से a 75,000 करोड़ के कोष के साथ एक कोष स्थापित कर सकती है। -19 युग, योजना से अवगत दो अधिकारियों ने कहा।

अधिकारियों ने कहा कि अंतिम रूप दिया जाना अभी बाकी है, लेकिन आंशिक रूप से ईंधन जैसे कुछ वस्तुओं पर लगाए जाने वाले उपकर और बजटीय समर्थन से आंशिक रूप से वित्त पोषित होने की उम्मीद है।

“फंड का उद्देश्य औद्योगिक इकाइयों, विशेष रूप से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) को उनकी तत्काल कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं के लिए कम लागत वाला धन प्रदान करना है ताकि वे लंबित आदेशों को शीघ्र पूरा कर सकें और भुगतान प्राप्त कर सकें। यह अर्थव्यवस्था के पहियों के सिंक्रनाइज़ आंदोलन को सुनिश्चित करेगा, ”अधिकारियों में से एक ने कहा।

दूसरे अधिकारी ने कहा कि फंड को अन्य तनावग्रस्त औद्योगिक क्षेत्रों और निर्यातकों द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है। “नूतन से काम लिया जा रहा है। हालाँकि, यह (निधि का निर्माण) विचाराधीन कई प्रस्तावों में से एक है। ड्राइंग बोर्ड पर एक व्यापक प्रोत्साहन पैकेज है। यह प्रगति पर काम है और उचित समय पर इसकी घोषणा की जाएगी।

आर्थिक विकास पहले से ही धीमा था और कोरोनोवायरस रोग की शुरुआत से पहले ही कई प्रमुख क्षेत्र तनाव में थे, जिससे भारी टोल लगने की आशंका थी। 1 फरवरी को संसद में पेश किए गए संघीय बजट ने मार्च 2020 तक वर्ष में 5% की आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया था, जो 11 वर्षों में सबसे धीमी गति थी।

विश्लेषकों और अर्थशास्त्रियों का कहना है कि यह संख्या थोड़ी कम हो सकती है। इस बात पर भी व्यापक सहमति है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2020-21 में अपनी सबसे धीमी गति से विस्तार करेगी। फिच रेटिंग्स की उम्मीद है कि यह 2% बढ़ेगा, 30 वर्षों में सबसे धीमा।

हालांकि, अल्पसंख्यक दृष्टिकोण यह है कि यह वास्तव में अनुबंध कर सकता है। नोमुरा ग्लोबल मार्केट रिसर्च को उम्मीद है कि कैलेंडर वर्ष 2020 के लिए अर्थव्यवस्था में 0.5% की वृद्धि होगी।

ऊपर उल्लिखित अधिकारियों के अनुसार, सरकार की प्राथमिकताओं में बीमारी के प्रसार, गरीबों के लिए भोजन और बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करना और अर्थव्यवस्था के इंजन को फिर से शुरू करना शामिल है।

“जबकि पहले दो तत्काल प्राथमिकताएं हैं, तीसरे कुछ समय के लिए इंतजार कर सकते हैं। हालांकि, आजीविका की रक्षा करना उतना ही महत्वपूर्ण है और एक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज एक निश्चितता है। लॉकडाउन पर फैसला होने के बाद इसकी घोषणा होने की उम्मीद है, “पहले अधिकारी ने कहा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को 25 मार्च से शुरू होने वाले 21 दिनों के लिए देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा की। सरकार ने संकेत दिया है कि लॉकडाउन को पूरी तरह से बंद नहीं किया जाएगा, और कई राज्यों ने इसके विस्तार के लिए कहा है।

दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर राम सिंह ने कहा कि राजकोषीय प्रोत्साहन की घोषणा करने का सही समय तालाबंदी में ढील के बाद है और अगले दो-तीन सप्ताह में कोविड -19 वक्र में गिरावट शुरू हो रही है।

“वर्तमान में, सरकार को दो चीजों पर ध्यान देना चाहिए – (गरीबों के हाथ में) नकदी और उन्हें भोजन की आपूर्ति। लेकिन जल्द ही भोजन और दवाओं के आविष्कार समाप्त हो जाएंगे, इसलिए कुछ आवश्यक क्षेत्रों, जैसे कि फार्मास्युटिकल उद्योग और खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र, का एक कैलिब्रेटेड फिर से खोलना चाहिए। ”

सिंह ने कहा, “कर्व को खत्म कर दिया जाए, जो निर्माण और एमएसएमई जैसे क्षेत्रों और बड़े उद्योगों को वित्तीय प्रोत्साहन देने का समय होगा।”

अधिकारियों ने कहा कि सरकार राज्य सरकारों, अर्थशास्त्रियों और उद्योग संघों जैसे हितधारकों के परामर्श से एक व्यापक आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज तैयार कर रही है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के एक प्रवक्ता ने कहा कि एसोसिएशन ने सरकार से अर्थव्यवस्था के उत्तर-कोविद -19 को पुनर्जीवित करने के लिए ‘2 लाख करोड़ Self भारत आत्मनिर्भरता कोष’ बनाने को कहा था।

फिक्की के अनुसार, फंड का उपयोग “मजबूत और लचीला राष्ट्र के निर्माण के लिए वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए और उन उत्पादों के लिए देश के भीतर पूरी तरह से विकसित मूल्य श्रृंखला के साथ आत्मनिर्भर उद्योग क्लस्टर बनाने के लिए किया जाना चाहिए जहां भारत में उच्च आयात निर्भरता है।”

अधिकारियों ने कहा कि अर्थव्यवस्था में सभी हितधारक इस बात पर एकमत हैं कि सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2% से 5% तक का आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज आवश्यक है।

जबकि भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) जीडीपी के कम से कम 2-3% के पैकेज की उम्मीद कर रहा है, लगभग ic 4.5 लाख करोड़, फिक्की और PHD चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने जीडीपी के लगभग 5% पर आर्थिक पुनरुद्धार पैकेज का अनुमान लगाया है ।

उनके प्रस्ताव वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 26 मार्च को प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्याण योजना (पीएमजीकेबीवाई) के तहत घोषित crore 1.7 लाख करोड़ कल्याण पैकेज के अलावा हैं।

ईवाई इंडिया के मुख्य नीति सलाहकार डीके श्रीवास्तव ने कहा कि जैसे ही आर्थिक तालाबंदी समाप्त होती है और सामान्य आर्थिक गतिविधियां फिर से शुरू होती हैं, एक प्रमुख प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत होती है।

“उस समय मांग को राजकोषीय उपायों के माध्यम से समर्थन करना होगा और ये उपाय पहले से घोषित पर्याप्त मौद्रिक उपायों के पूरक होंगे,” उन्होंने कहा।

24 मार्च को, सीतारमण ने बैंकों और आयकर से संबंधित कई अनुपालन प्रावधानों में ढील दी।

26 मार्च को, उसने लॉकडाउन की मार से समाज के कमजोर वर्गों का समर्थन करने के लिए announced 1.7 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा की। इसके बाद 27 मार्च को भारतीय रिजर्व बैंक ने प्रणाली में liqu 3.74 लाख करोड़ रुपये की तरलता का दुरुपयोग करते हुए नीतिगत दर में 75 आधार अंकों की कटौती की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *