सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर कोविड -19 परीक्षण के लिए निजी लैब लोगों से शुल्क नहीं ले सकते

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को निजी प्रयोगशालाओं को कोरोनोवायरस रोग के रोगियों के परीक्षण से रोक दिया। न्यायाधीशों ने कहा कि वे संतुष्ट हैं कि मरीजों पर परीक्षण के लिए शुल्क नहीं लेने का मामला था और बाद में फैसला करेंगे कि क्या वे सरकार से किसी प्रतिपूर्ति के हकदार थे।

“राष्ट्रीय संकट के समय में परोपकारी सेवाओं का विस्तार करके महामारी के पैमाने को बढ़ाने में प्रयोगशालाओं सहित निजी अस्पतालों की महत्वपूर्ण भूमिका है। हम इस बात से संतुष्ट हैं कि याचिकाकर्ता ने जवाबदेही जारी करने के लिए एक निर्देश जारी किया है कि मान्यता प्राप्त निजी लैब्स को कोविड-19 परीक्षण निशुल्क आयोजित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया जाए।

अदालत ने कहा कि निजी प्रयोगशालाओं को कोविड -19 की स्क्रीनिंग और पुष्टिकरण परीक्षण के लिए 4,500 रुपये चार्ज करने की अनुमति देना इस देश की आबादी के बड़े हिस्से के साधन के भीतर नहीं हो सकता है। परीक्षण के लिए भुगतान करने में व्यक्ति की अक्षमता के कारण किसी भी व्यक्ति को परीक्षण से वंचित नहीं किया जाना चाहिए।

न्यायाधीशों ने संकेत दिया था कि वे याचिकाकर्ता-वकील शशांक देव सुधी के अनुरोध को जल्द स्वीकार करने के इच्छुक थे। उन्होंने कहा था कि सरकारी अस्पताल क्षमता से भरे हैं और आम आदमी के लिए सरकारी लैबों में खुद का परीक्षण करवाना मुश्किल हो गया है।

कोविड-19 के लिए परीक्षण करने के लिए भारत में निजी प्रयोगशालाओं को रोपित किया गया था क्योंकि बढ़ती मामले के कारण सरकारी सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, भारत में बुधवार दोपहर तक 5,194 मामले और 149 मौतें हुई हैं।

संयोग से जब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने पहले निजी प्रयोगशालाओं को परीक्षण करने की अनुमति देने की बात कही थी, तब सरकार ने रेखांकित किया था कि उसने उनसे परीक्षण मुफ्त करने की अपील की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *