सरकार का कहना है कि कोविड -19 + वे रोगी जो 406 लोगों को संक्रमित कर सकते हैं

एक कोरोनोवायरस पॉजिटिव व्यक्ति 30 दिनों में 406 व्यक्तियों को लॉकडाउन या सोशल डिस्टेंस जैसे निवारक उपायों की अनुपस्थिति में संक्रमित कर सकता है, लेकिन 70% उपायों के साथ, प्रति पॉजिटिव व्यक्ति में संक्रमण की संख्या अधिकतम 2.5 लोगों तक पहुंच जाती है, सरकार नवीनतम रिपोर्ट का हवाला देते हुए मंगलवार को कहा।

“अगर हम R-Naught को 2.5 मानते हैं, तो एक सकारात्मक व्यक्ति 30 दिनों में 406 लोगों को संक्रमित कर सकता है – यदि लॉकडाउन और सामाजिक दूर करने के उपायों का पालन नहीं किया जाता है, लेकिन अगर सामाजिक गड़बड़ी और लॉकडाउन के उपायों को 75% तक कम कर दिया जाता है, तो वह एक है संक्रमित व्यक्ति केवल 2.5 व्यक्तियों को संक्रमित करने में सक्षम होगा, ”लव अग्रवाल, संयुक्त सचिव, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा।

R-Naught या R0 किसी भी बीमारी के संक्रमण की दर को चित्रित करने के लिए एक माप है। यह एक महामारी विज्ञान शब्द है जो वायरस की प्रजनन संख्या का वर्णन करता है।

अग्रवाल ने कहा कि कोरोनोवायरस के लिए आर-एनआईटी 1.4 और 1.5 के बीच है, वैज्ञानिक निकाय आईसीएमआर द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार।

सरकार ने यह भी कहा कि लॉकडाउन के विस्तार पर कोई निर्णय अभी तक नहीं लिया गया है और इस मामले पर परस्पर विरोधी रिपोर्टों के बीच किसी भी अटकलों के खिलाफ अपील की गई है।

“ये सोशल मीडिया से संबंधित चर्चाएं हैं, माननीय एससी ने उन अटकलों के खिलाफ आदेश दिया है जिससे नागरिकों में घबराहट हो सकती है। जैसे ही मामले पर कोई निर्णय होगा, हम आपको बताएंगे, ”अग्रवाल ने कहा।

उन्होंने कहा कि कुल 326 संक्रमित लोग अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि सकारात्मक मामलों की कुल संख्या पिछले 24 घंटों में 54 नए मामलों और 8 मौतों की रिपोर्टिंग के साथ मंगलवार को 4421on तक पहुंच गई। कोविड -19 के कारण हताहतों की कुल संख्या 117 थी। एक अन्य महत्वपूर्ण घोषणा में, अग्रवाल ने कहा कि क्लस्टर रेजिस्ट्रेशन रणनीति और प्रकोप प्रबंधन योजना नोएडा, भीलवाड़ा, आगरा, पठानमथिट्टा और पूर्वी दिल्ली के क्षेत्रों में सकारात्मक परिणाम दे रही है, जो बीमारी के आकर्षण के केंद्र थे।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि स्मार्ट शहरों जैसे कि पुणे, सूरत, बेंगलुरु और तुमकुरू में निगरानी, ट्रैकिंग, घरेलू संगरोध का प्रबंधन, हीट मैप, टेलीमेडिसिन आदि का उपयोग करके पूर्वानुमानित विश्लेषण के लिए प्रौद्योगिकी का सफलतापूर्वक उपयोग किया जा रहा है। अग्रवाल ने कहा, “स्मार्ट सिटीज कोविड -19 को निगरानी, संपर्क अनुरेखण, होम संगरोध प्रबंधन, सूचना प्रसार, प्रशिक्षण, हीट मैप्स और काउंसलिंग का उपयोग करते हुए भविष्य कहनेवाला विश्लेषण का प्रबंधन करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड -19 सकारात्मक मामलों और संदिग्धों के उचित प्रबंधन के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दस्तावेज लेकर आया है, जिसने तीन वर्गों की सुविधाओं का सीमांकन किया है, अर्थात्, कोविद देखभाल केंद्र, समर्पित कोविद स्वास्थ्य केंद्र और क्रमशः हल्के मध्यम और गहन देखभाल के प्रबंधन के लिए समर्पित कोविद अस्पताल।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने पॉजिटिव मरीजों के इलाज के लिए 2500 डिब्बों को 40,000 से अधिक बेड में बदल दिया है, ताकि देश में संभावित त्वरित स्पाइक से निपटने के लिए तैयार किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *