नेटफ्लिक्स अब उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत प्रोफाइल में पिन लॉक जोड़ने की सुविधा देता है

नेटफ्लिक्स उपयोगकर्ता अब व्यक्तिगत प्रोफाइल के लिए चार अंकों के पिन लॉक सेट कर सकते हैं। अधिक विशेषताओं के साथ यह नेटफ्लिक्स के माता-पिता के नियंत्रण के नए सेट का एक हिस्सा है। नई नेटफ्लिक्स सुविधाएँ भारत सहित विश्व स्तर पर उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं।

नेटफ्लिक्स ने कहा कि उपयोगकर्ताओं से मिले फीडबैक के आधार पर नए अभिभावकीय नियंत्रण पेश किए गए हैं। नई सुविधाएँ उस समय भी आई हैं जब कोविड -19 लॉकडाउन के कारण अधिक लोग ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कर रहे हैं। नेटफ्लिक्स में पहले से ही एक समर्पित बच्चों की प्रोफाइल है, और यह विभिन्न प्रकार की सामग्री के लिए आयु सीमा को भी उजागर करता है।

स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म अब उपयोगकर्ताओं को उन प्रोफाइल में पिन लॉक जोड़ने देता है जिनकी पहुंच परिपक्व सामग्री तक होती है जो बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है। एक नेटफ्लिक्स खाते के प्रत्येक प्रोफाइल में अलग-अलग 4-अंकों के पिन हो सकते हैं जो खाता धारक द्वारा भेजे जा सकते हैं। इसके अलावा, यह सुविधा मास्टर प्रोफाइल तक सीमित नहीं है और नेटफ्लिक्स अकाउंट पासवर्ड तक पहुंच रखने वाला कोई भी व्यक्ति पिन लॉक सेट कर सकता है। यह सेटिंग्स मेनू के तहत उपलब्ध संपादित प्रोफ़ाइल अनुभाग से किया जा सकता है।

नेटफ्लिक्स माता-पिता को उन फिल्टर को भी दिखाने देता है जो बच्चों के लिए अनुपयुक्त हो सकते हैं। यह माता-पिता को नेटफ्लिक्स पर व्यक्तिगत शीर्षक छिपाने की अनुमति देकर इसे और भी सख्त बना रहा है।

“प्रोफ़ाइल और अभिभावकीय नियंत्रण” हब से, माता-पिता उस श्रृंखला या फिल्म को टाइप कर सकते हैं और चुन सकते हैं जिसे वे उस प्रोफ़ाइल से छिपाना चाहते हैं। ये अवरुद्ध शीर्षक प्लेटफ़ॉर्म पर कहीं भी दिखाई नहीं देंगे। अभिभावक प्रोफाइल सेक्शन के माध्यम से यह भी देख सकते हैं कि उनके बच्चे क्या देख रहे हैं। किड्स प्रोफाइल में एपिसोड के लिए ऑटोप्ले को बंद करने का विकल्प भी है।

नेटफ्लिक्स के पास इन-ऐप स्क्रीन समय नहीं है, लेकिन यह सुविधा बच्चों के लिए स्क्रीन समय का प्रबंधन करने में मदद कर सकती है। एनालिटिक्स फर्मों एप्टोपिया और ब्रेक के अनुसार, नेटफ्लिक्स वर्तमान में YouTube, अमेज़ॅन प्राइम और डिज़नी + जैसे प्रतिद्वंद्वियों के बीच इस वर्ष Q1 में 59 मिलियन से अधिक स्थापित कर रहा है।

हालाँकि, यह देखने के समय के मामले में YouTube किड्स से आगे निकल गया है क्योंकि यह सूची में दूसरे स्थान पर है। सटीक उपयोग के घंटे प्रदान नहीं किए गए थे लेकिन बच्चों ने YouTube किड्स पर अधिक खर्च किया क्योंकि दुनिया भर के स्कूल बंद रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *