26 नर्सों के परीक्षण के बाद मुंबई का वर्कहार्ड अस्पताल बंद

मुंबई के अग्रीपाड़ा के वॉकहार्ट अस्पताल को सोमवार को 26 नर्सों और तीन डॉक्टरों ने कोरोनावायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद सील कर दिया। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने रविवार को अस्पताल को एक नियंत्रण क्षेत्र घोषित किया था।

बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त (स्वास्थ्य) सुरेश काकानी ने कहा कि उन्होंने अस्पताल को सील कर दिया है और जब तक वे कोरोनोवायरस परीक्षण के लिए नकारात्मक परीक्षण नहीं करते, तब तक कर्मचारियों को बाहर जाने की अनुमति नहीं है।

“यह अस्पताल प्रशासन का दोष है कि उन्होंने एहतियाती कदम नहीं उठाए हैं, जिसके कारण लगभग 300 कर्मचारियों को छोड़ दिया गया है। हमने यह भी जांच करने के लिए एक टीम गठित की है कि अस्पताल की सेटिंग में कितने लोगों के बीच वायरस फैल गया है, ”उन्होंने कहा।

जैसा कि एचटी ने पहले बताया था, कोविड -19 पॉजिटिव नर्सों ने आरोप लगाया कि अस्पताल की लापरवाही के कारण, संक्रमण अन्य कर्मचारियों में फैल गया। 20 मार्च को कस्तूरबा गांधी अस्पताल से दो संदिग्ध और पॉजिटिव कोविड -19 मरीजों को अस्पताल लाया गया था। पुष्टि किए गए मामलों को आइसोलेशन वार्डों में रखा गया था, जबकि संदिग्धों को सामान्य आईसीयू वार्डों में रखा गया था, जहां गैर-कोविड -19 रोगियों को भी देखभाल प्रदान की जा रही थी।

28 मार्च को, एक ही सामान्य आईसीयू वार्ड में काम करने वाली दो नर्सों ने कोविड -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया। लेकिन जल्द ही, 10 नर्सें संक्रमित हो गईं और बाद में संक्रमण 26 नर्सों और तीन डॉक्टरों में फैल गया।

अस्पताल में एक सामान्य नर्स ने कहा, “संदिग्ध कोरोनावायरस रोगियों के सामने आने के बाद हमने संक्रमण का अनुबंध किया था, जिनका अस्पताल में सामान्य वार्ड में इलाज चल रहा था।” रोगियों के रिश्तेदारों ने यह भी दावा किया कि संक्रमित नर्सों ने एक ही कैंटीन, हॉस्टल और बाथरूम को बिना मेडिकल स्टाफ के साथ साझा किया था।

स्टाफ सदस्यों ने कहा कि अस्पताल ने नर्सों को नहीं छोड़ा और उन्हें काम करने के लिए मजबूर किया जिसके परिणामस्वरूप अन्य स्टाफ सदस्यों को वायरस फैल गया।

कथित उत्पीड़न को याद करते हुए, एक नर्स ने कहा कि जब बीएमसी 1 अप्रैल को निरीक्षण के लिए आई थी, तो कुछ नर्सों ने उन्हें अपने लक्षणों के बारे में सूचित किया था, लेकिन अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा उन्हें फटकार लगाई गई थी।

इस बीच, सकारात्मक परीक्षण करने वाली नर्सों को विले पार्ले के अपने क्वार्टर से अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि दो संक्रमित डॉक्टरों को सेवन हिल्स और तीसरे को एसएल रहेजा अस्पताल, माहिम में भर्ती कराया गया है। 270 से अधिक अस्पताल के कर्मचारियों और कुछ रोगियों के स्वाब नमूनों को परीक्षणों के लिए भेजा गया है।

नर्सिंग एसोसिएशन ने बीएमसी कमिश्नर के पास शिकायत दर्ज कर अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

मुंबई और महाराष्ट्र के अन्य शहरों जैसे पुणे और नागपुर में पिछले कुछ दिनों में कोविड -19 रोगियों की संख्या में पर्याप्त वृद्धि दर्ज की गई है – इनमें से लगभग 85% मुंबई महानगरीय क्षेत्र (MMR) और पुणे जिले में हैं, सबसे अधिक शहरी क्षेत्र राज्य।

राज्य सरकार ने कहा है कि वह इन क्षेत्रों में वायरस के प्रसार को रोकने पर ध्यान केंद्रित करेगी। इन शहरों में नगर निगमों को निर्देश दिया गया है कि वे कोरोनमेंट वायरस की बीमारी के प्रसार को प्रतिबंधित करने के लिए क्लस्टर नियंत्रण कार्य योजना को लागू करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *